पायथन के Daily इस्तेमाल किये जाने वाले कुछ शब्द के विस्तृत अर्थ
Learn Python Programming
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पायथन के कुछ मूल शब्दावली के विस्तृत अर्थ निम्नलिखित हैं :
1. पायथन (Python)
2. वेरिएबल (Variable)
3. स्ट्रिंग (String)
4. सूची (List)
5. कंडीशनल (Conditional)
1. पायथन (Python): यह एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डेटा साइंस और वेब डेवलपमेंट जैसी जगहों पर किया जाता है।
2. वेरिएबल (Variable): वेरिएबल उस स्थान को संकेत करता है जहाँ पर कोई डेटा संग्रहित होता है। वेरिएबल में नाम, मान और डेटा के प्रकार को भी स्टोर किया जाता है।
3. स्ट्रिंग (String): स्ट्रिंग एक डेटा टाइप होता है जो टेक्स्ट को संग्रहित करता है। स्ट्रिंग को बिना बदले प्रिंट किया जा सकता है या इसे बदला जा सकता है।
4. सूची (List): सूची में एक से अधिक डेटा को संग्रहित किया जाता है। यह बहुत सारे टाइप के डेटा को संग्रहित करने की अनुमति देता है। सूची भी बिना बदले प्रिंट किया जा सकता है या इसे बदला जा सकता है।
5. कंडीशनल (Conditional) - कोड ब्लॉक जो कुछ कार्य करने के लिए निर्देश देता है यदि एक निश्चित स्थिति सत्य होती है।
1. फ़ंक्शन (Function)
2. क्लास (Class)
3. ऑब्जेक्ट (Object)
4. मॉड्यूल (Module)
5. लूप (Loop)
1. फंक्शन (Function) - कोड ब्लॉक जो एक निश्चित कार्य को करने के लिए डिजाइन किया गया है, और जिसे अन्य कोड से बार-बार उपयोग किया जा सकता है।
2. क्लास (Class) - एक डेटा टाइप होता है जो डेटा को एक संगठित ढंग से रखता है। क्लास एक टेम्पलेट होता है जो डेटा के लिए एक संरचना प्रदान करता है और इसमें डेटा से संबंधित फंक्शन्स भी होते हैं। क्लास में डेटा को एक संगठित ढंग से रखा जाता है जो कि बहुत से ऑब्जेक्ट को बनाने में मदद करता है।
3. ऑब्जेक्ट (Object) - एक वस्तु होती है जो एक क्लास द्वारा परिभाषित डेटा को रखती है। एक ऑब्जेक्ट एक क्लास के अनुसार बनाया जाता है और उसके साथ काम करने के लिए उसके डेटा को बदला और उसमें से डेटा निकाला जा सकता है।
4. मॉड्यूल (Module) - एक पायथन फ़ाइल जो फ़ंक्शन, क्लास, वेरिएबल आदि के संग्रह को संग्रहीत करता है जिन्हें अन्य फ़ाइलों से आवश्यकता के अनुसार इम्पोर्ट किया जा सकता है।
5. लूप (Loop) - कोड ब्लॉक जो एक निश्चित कार्य को बार-बार दोहराता है जब तक निश्चित स्थिति सत्य होती है।
You may interested in:
1. इंटीजर (Integer)
2. फ्लोट (Float)
3. बूलियन (Boolean)
4. फ़ाइल (File)
5. टुपल (Tuple)
6. इनपुट (Input)
1. इंटीजर (Integer) - पूर्णांक या संख्या को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला डेटा टाइप होता है जो एक पूर्ण संख्या को दर्शाता है।
2. फ्लोट (Float) - एक डेटा टाइप होता है जो किसी संख्या के दशमलव अंश को संदर्भित करता है। इसे उदाहरण के लिए किसी भी संख्या के दशमलव भाग को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
3. बूलियन (Boolean) - एक डेटा टाइप होता है जो सत्य या असत्य की स्थिति को संदर्भित करता है। इसे उपयोग करके यदि एक शर्त सत्य होती है तो True (सत्य) लौटाया जाता है और यदि शर्त गलत होती है तो False (असत्य) लौटाया जाता है।
4. फ़ाइल (File) - फ़ाइल कंप्यूटर मेमोरी में डेटा को संचित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक संगठित तरीका है। पायथन में, 'open ()' फ़ंक्शन का उपयोग एक फ़ाइल को खोलने के लिए किया जाता है और 'close ()' फ़ंक्शन का उपयोग फ़ाइल को बंद करने के लिए किया जाता है।
5. इनपुट (Input) - पायथन में इनपुट उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किए गए डेटा को संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है। 'input ()' फ़ंक्शन का उपयोग करके इनपुट प्राप्त किया जाता है।
6. टुपल (Tuple) - एक संग्रहीत संख्याओं या अन्य वस्तुओं की एक सीधी सूची होती है, जो एक बार बनाई जाती है और उसके बाद उसमें कुछ भी बदला नहीं जा सकता।
1. आउटपुट (Output)
2. एरर (Error)
3. एक्सेप्शन (Exception)
4. इन्हेरिटेंस (Inheritance)
5. पॉलीमोर्फिज़म (Polymorphism)
6. एनकैप्सुलेशन (Encapsulation)
7. एब्स्ट्रैक्शन (Abstraction)
1. आउटपुट (Output) - पायथन में आउटपुट उपयोगकर्ता को दिखाई देने वाली जानकारी होती है। 'print ()' फ़ंक्शन का उपयोग करके आउटपुट प्रदर्शित किया जा सकता है।
2. एरर (Error) - पायथन में एक एरर एक समस्या का संकेत होता है जो कोड के निर्देशों को पूरा नहीं करने में आती है। पायथन में एक एरर के कई प्रकार होते हैं, जैसे कि सिंटेक्स एरर, इंडेंटेशन एरर, रनटाइम एरर आदि।
3. एक्सेप्शन (Exception) - एक्सेप्शन एक ऐसी स्थिति होती है जब कोड में कोई त्रुटि होती है या अनुपेक्षित विषय प्राप्त करता है। यह ट्रबलशूटिंग प्रोसेस को सुगम बनाने में मदद करता है।
4. इन्हेरिटेंस (Inheritance) - इन्हेरिटेंस एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग की एक विशेषता है जो एक क्लास को दूसरे क्लास से जुड़ती है और एक क्लास को दूसरे के गुणों को उत्तम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।
5. पॉलीमोर्फिज़म (Polymorphism) - पॉलीमोर्फिज़म एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग की एक विशेषता है जो एक ऑब्जेक्ट के लिए एक ही नाम के कुछ फ़ंक्शन्स को उत्तम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।
6. एनकैप्सुलेशन (Encapsulation) - एनकैप्सुलेशन एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग की एक विशेषता है जो डेटा को सुरक्षित रखने और डेटा के साथ संबंधित ऑपरेशन को ही एक क्लास में संगठित करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।
7. एब्स्ट्रैक्शन (Abstraction)- एक प्रोसेस है जो डेटा को अपने उपयोगी तत्वों तक सीमित करता है और केवल उस डेटा को प्रदर्शित करता है जो उपयोगी होता है। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को एक स्तर पर डेटा के विवरणों से मुक्त करना है ताकि वे सिर्फ विवरणों के साथ काम कर सकें जो उन्हें आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया में, डेटा को एक समझने और प्रबंधने के साधन या विधियों के माध्यम से छिपाया जाता है। एक अन्य तरीका जिससे एब्स्ट्रैक्शन दर्शाया जाता है, उसमें उपयोगकर्ता सिर्फ एक सेट के लिए अनुमति होती है, जो केवल उस डेटा और संचार के विवरणों को दर्शाते हैं जो उन्हें उपलब्ध हैं।